* लोकतंत्र के महापर्व में वाक्-चलीसा * आखिर क्यों फ़ेंका जरनैल सिंह ने जूता ? * लोकतंत्र का महापर्व और "कुछ ख्वाहिश" * "कश्मीरी पंडित" होने का दर्द * राजनेताओं हो जाओ सावधान, जाग रहा हैं हिंदुस्तान * जागो! क्योंकि देश मौत की नींद सो रहा हैं। * आखिर यह तांडव कब तक? * पाकिस्तानियों में अमेरिकी नीति का खौफ * खामोशी से क्रिकेट को अलविदा कह गया दादा * कैसे निपटा जाए आतंकवाद से- 01 * कैसे निपटा जाए आतंकवाद से- 02 * कैसे निपटा जाए आतंकवाद से- 03 * कैसे निपटा जाए आतंकवाद से- 04 * क्या इसे आतंकवाद न माना जाये ? * कही कश्मीर नहीं बन जाये "असम" * जेहाद या आतंकवाद का फसाद * बेबस हिन्दुस्तान, जनता परेशान, बेखबर हुक्मरान * ‘आतंकवाद की नर्सरी’ बनता आजमगढ़ * आतंकवाद का नया रूप * आतंकवाद और राजनीति *

Saturday, June 28, 2008

आउटसोर्सिग के क्षेत्र में भारतीय आगे

आउटसोर्सिग कारोबार के मामले में भारत का दबदबा बढ़ता ही जा रहा है। आलम यह है कि आउटसोर्सिग का कारोबार करने वाले दुनिया के सात अरबपतियों में से पांच भारतीय हैं।
फोर्ब्स पत्रिका की ताजा सूची में आउटसोर्सिग का कारोबार करने वाले पांच अरबपति भारतीयों में से तीन एन। आर। नारायणमूर्ति, नंदन निलकेनी और सेनापति गोपालकृष्णन सॉफ्टवेयर क्षेत्र की मशहूर भारतीय कंपनी इंफोसिस टेक्नोलोजी के हैं।

अन्य दो व्यवसायी विप्रो के अध्यक्ष अजीम प्रेमजी और एचसीएल टेक्नोलोजीज के शिव नाडार हैं।फोर्ब्स ने अपने सर्वेक्षण में पाया है कि इन पांचो भारतीय व्यवसायियों ने वैश्विक स्तर पर सॉफ्टवेयर और सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित सेवाएं मुहैया कराकर अरबों डालर कमाए हैं।

इन पांच भारतीय व्यवसायियों के अलावा आउटसोर्सिग का कारोबार करने वाले अन्य दो व्यवसायी टेरी गू और बैरी लैम हैं। ये दोनों व्यवसायी ताईवान के हैं जिनकी कंपनियां इलेक्ट्रोनिक क्षेत्र में अनुबंध आधारित कारोबार करती हैं।

1 comments:

Charu Sharma said...

This is another Good piece of information..
Keep it Up..

Post a Comment

खबरनामा को आपकी टिप्पणी की जरुरत हैं! कृप्या हमारा मार्गदर्शन करे! आपको टिप्पणी करने के लिए तहे दिल से अग्रिम धन्यवाद!!!

 

हिन्दी ब्लॉग टिप्सः तीन कॉलम वाली टेम्पलेट