* लोकतंत्र के महापर्व में वाक्-चलीसा * आखिर क्यों फ़ेंका जरनैल सिंह ने जूता ? * लोकतंत्र का महापर्व और "कुछ ख्वाहिश" * "कश्मीरी पंडित" होने का दर्द * राजनेताओं हो जाओ सावधान, जाग रहा हैं हिंदुस्तान * जागो! क्योंकि देश मौत की नींद सो रहा हैं। * आखिर यह तांडव कब तक? * पाकिस्तानियों में अमेरिकी नीति का खौफ * खामोशी से क्रिकेट को अलविदा कह गया दादा * कैसे निपटा जाए आतंकवाद से- 01 * कैसे निपटा जाए आतंकवाद से- 02 * कैसे निपटा जाए आतंकवाद से- 03 * कैसे निपटा जाए आतंकवाद से- 04 * क्या इसे आतंकवाद न माना जाये ? * कही कश्मीर नहीं बन जाये "असम" * जेहाद या आतंकवाद का फसाद * बेबस हिन्दुस्तान, जनता परेशान, बेखबर हुक्मरान * ‘आतंकवाद की नर्सरी’ बनता आजमगढ़ * आतंकवाद का नया रूप * आतंकवाद और राजनीति *

Wednesday, November 5, 2008

ओबामा बने अमेरिका के 44वें राष्‍ट्रपति

21 महीनों से जारी मैराथन के बाद डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बराक ओबामा अमेरिका के 44वें राष्‍ट्रपति चुन लिए गए हैं। अभी तक प्राप्त नतीजे के अनुशार डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बराक ओबामा को 367 वोट और मैक्केन के पक्ष में 168 वोट आए हैं। अमेरिका में जादुई आंकड़ा 270 इलेक्टोरल कॉलेज का होता हैं। सर्वेक्षणों की मानें तो बराक ओबामा शुरूआती दौर से ही जॉन मैक्केन पर पांच से 11 फीसदी की बढ़त बनाए हुए थे।

कई मायने में यह राष्ट्रपति चुनाव ऐतिहासिक रहा।अमेरिका के इतिहास में पहली बार कोई अश्वेत को राष्ट्रपति बनने का गौरव प्राप्त हुआ है। दो अमेरिकी अंतरिक्षयात्रियों ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना मतदान अंतरिक्ष में किया। पिछले 40 साल में सबसे अधिक मतदान इस साल हुआ। चुनाव में लगभग तीन करोड़ वोटरों ने मतदान किया। एक अनुमान के मुताबिक प्रचार अभियान के दौरान तकरीबन दो अरब डॉलर (लगभग 100 अरब रुपए) का खर्च उम्मीदवारों ने किया था।

इस बीच शिकागो में अमेरिकी जनता से रुबुरु हुए बराक ओबामा। ओबामा ने अमेरिकी जनता को शुक्रिया कहा, और देश को आर्थिक संकट से निकालने का वादा किया।

By: सुमीत के झा (sumit k jha)
www.nrainews.com

2 comments:

Anonymous said...

electrol college is not right its Electrol College Vote. else it is a nice article

सुमीत के झा (Sumit K Jha) said...

Thanks for ur comment...

Post a Comment

खबरनामा को आपकी टिप्पणी की जरुरत हैं! कृप्या हमारा मार्गदर्शन करे! आपको टिप्पणी करने के लिए तहे दिल से अग्रिम धन्यवाद!!!

 

हिन्दी ब्लॉग टिप्सः तीन कॉलम वाली टेम्पलेट