* लोकतंत्र के महापर्व में वाक्-चलीसा * आखिर क्यों फ़ेंका जरनैल सिंह ने जूता ? * लोकतंत्र का महापर्व और "कुछ ख्वाहिश" * "कश्मीरी पंडित" होने का दर्द * राजनेताओं हो जाओ सावधान, जाग रहा हैं हिंदुस्तान * जागो! क्योंकि देश मौत की नींद सो रहा हैं। * आखिर यह तांडव कब तक? * पाकिस्तानियों में अमेरिकी नीति का खौफ * खामोशी से क्रिकेट को अलविदा कह गया दादा * कैसे निपटा जाए आतंकवाद से- 01 * कैसे निपटा जाए आतंकवाद से- 02 * कैसे निपटा जाए आतंकवाद से- 03 * कैसे निपटा जाए आतंकवाद से- 04 * क्या इसे आतंकवाद न माना जाये ? * कही कश्मीर नहीं बन जाये "असम" * जेहाद या आतंकवाद का फसाद * बेबस हिन्दुस्तान, जनता परेशान, बेखबर हुक्मरान * ‘आतंकवाद की नर्सरी’ बनता आजमगढ़ * आतंकवाद का नया रूप * आतंकवाद और राजनीति *

Tuesday, July 22, 2008

अग्निपरीक्षा: आखिर किसकी होगी जीत!

संसद में अभी तक की घटनाक्रम के अनुसार, माननीय बाहुबलि सांसदो के कारण सदन की कार्यवाही 15 मिनट के लिए स्थगित करनी पड़ी. लोकसभा के इतिहास में पहली बार सदन के बीच में नोटों की गड्डियां दिखाई गईं. विपक्ष ने सरकार पर सांसदों की खरीद-फरोख्त का आरोप लगा सबूत पेश किए. मायावती पर सांसदों को बंधक बनाने का आरोप.


लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी के उपनेता विजय कुमार मल्होत्रा ने संप्रग सरकार पर विश्वासमत प्रस्ताव हासिल करने के लिए अपराधियों का सहारा लेने का आरोप लगाया. जवाब मे माननीय पप्पु यादव और शहाबुद्दीन ने विरोध प्रकट किया. और सत्तापक्ष के सदस्यों ने हंगामा कर दिया. इसपर अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही पंद्रह मिनट के लिए स्थगित कर दी. मैंने "खबरनामा" मे अपने पिछले पोस्ट में लिखा था, "अवाम की राजनीतक भव्षिय के फैसले मे माननीय सजयाफ्फता संसद सदस्य भी सरीक होंगे. और ये तरुप के इक्के साबित होंगे". यह इस देश के नागरिको की बदकिस्मती हैं.


दुसरी सबसे बङी खबर, लोकसभा के इतिहास में पहली बार सदन के बीच में नोटों की गड्डियां दिखाई गईं। मुरैना से भारतीय जनता पार्टी के सांसद अशोक अर्गल ने अध्यक्ष के आसन के सामने नोटों से भरे बैग खोलने शुरु कर दिए. अर्गल ने आरोप लगाया कि उन पर धन का प्रलोभन देकर विश्वास मत का समर्थन करने का दबाव डाला जा रहा है. सदन में विरोधी पक्ष के नेता लालकृष्ण आडवाणी ने आरोप लगाया कि एक करोड़ रुपए पेशगी के तौर पे दिये गये थे,जबकि कुल सौदा आठ करोड़ रुपए का था. भाजपा के ही महावीर भगोरा और फग्गन सिंह कुलस्ते ने भी नोटों के बंडल भरे बैग आसन के सामने रखे.


वही दुसरी तरफ समाजवादी पार्टी के महासचिव अमर सिंह ने उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री मायावती पर आरोप लगाया है कि उन्होंने 6 सांसदों को सोमवार से बंधक बनाकर उत्तर प्रदेश भवन में रखा है.


अगर इन घटनाक्रमों की विश्लेशण की जाए,तो यह साफ है कि इस पुरे कवायद में असली मुद्दा कही गौण सा हो गया हैं. बढ़ती महंगाई के इस दौर मे अगर चुनाव थोपा गया, तो यह जनता के लिए
असहनीय होगा.

सदन मे मतदान शाम 7.15 बजे होने की संभावना हैं.

1 comments:

Charu Sharma said...

WEl..the Poll happened..and as expected..LUCKily no Elections for the time being..

But the tamasha which happened in the parliament was pathetic..It is sUch a pity to see the leaders of our country Fight like cats n dogs..

Post a Comment

खबरनामा को आपकी टिप्पणी की जरुरत हैं! कृप्या हमारा मार्गदर्शन करे! आपको टिप्पणी करने के लिए तहे दिल से अग्रिम धन्यवाद!!!

 

हिन्दी ब्लॉग टिप्सः तीन कॉलम वाली टेम्पलेट